जीवन के रंग17 June, 2019
how to take good photos with phone

अपने स्मार्टफोन से बेहतरीन फोटो कैसे क्लिक करें?

भारत एक त्योहारों का देश है और हर त्योहार हमारे जीवन में  विविध  रंगों की बहार लेकर आते हैं | हम सभी अपनी जिंदगी के उत्सव भरे, बेहतरीन लम्हों को यादगार बनाने के लिए उन्हे कहीं संजौएं रखना चाहते हैं और इसमें हमारी मदद करता है हमारा स्मार्ट फोन |

सुन्दर यादों को बरसों बाद फिर से देखने का मज़ा ही कुछ अलग ही होता है | आज हम सभी के पास मोबाइल फ़ोन है और हम उसका भरपूर उपयोग करते भी हैं, लेकिन इन लम्हों को तस्वीरों में कैद करने के लिए आपका एक अच्छा फोटोग्राफर होना भी जरुरी है।

दोस्तों, श्री कुणाल मल्होत्रा, एक प्रसिद फोटोग्राफिंग ब्लॉगर, अपने इस वीडियो में कुछ महत्पूर्ण टिप्स बता रहे हैं और अगर आप उन्हे ध्यान रखेंगे तो आप भी बन सकते है एक अच्छे फोटोग्राफर और ले सकते है अपने स्मार्टफोन से बेहतरीन तस्वीरें |

1. कैमरा लैंस को साफ़ करें
मोबाइल से फोटो क्लिक करते समय हम सीधा फोटो क्लिक करने लगते है| ऐसा ना करते हुए सबसे पहले आप ये सुनिश्चित कर लें कि कहीं लैंस पर फिंगर प्रिंट या डस्ट तो नहीं लगा है। इसके लिए आप फोटो लेने से पहले मोबाइल या कैमरे के लैंस को किसी कपड़े से अच्छी तरह साफ कर लें क्योंकि बहुत बार लैंस खराब होने के चलते फोटो साफ नहीं आ पाती, लैंस पर जमी धूल या निशान आपके फोटो को बिगाड़ सकते है।

2.फ्लैश लाईट को उपयोग करने से बचें
फोटो लेते समय लाइटिंग का बहुत अहम किरदार होता है। परन्तु कभी कभी फोटो क्लिक करते समय, विशेषकर रात के समय, आपको लगता है कि लाईट कम है तो हम फ्लैश को यूज करते है। दोस्तों आपको फ्लैश लाईट के उपयोग करने से बचना चाहिए क्योंकि फ्लैश के साथ आपकी फोटो ऑब्जेक्ट या उसके पिछे आने वाली शेडो की वजह से काफी ज्यादा हार्ड लाइट आती है। इस समस्या से बचने के लिए दोस्तों आप किसी दूसरे स्मार्टफोन या लाइट सोर्स का उपयोग कर सकते है। इस तरह ऑब्जेक्ट पर लाईट देते समय भी आप ध्यान रखें कि लाईट सीधा ऑब्जेक्ट के फ्रंट से ना डालते हुए साईड से डाली जाएं। जिससे आपको ज्यादा अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे और आपकी फोटो कम लाईट में भी ज्यादा अच्छी आएंगी।

3. डिजीटल जूम का उपयोग कम करें
इसके साथ ही आप डिजीटल जूम का उपयोग भी कम ही करें ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपके स्मार्टफोन का कैमरा 16 मेगापिक्सल का है और आप डिजिटल जूम का उपयोग करते है तो ली गई फोटो का पिक्सल काउंट कम हो जाता है और आपको पूरे 16 मेगापिक्सल की फोटो नहीं मिल पाती है। कैमरा जूम करने की बजाए आप सब्जेक्ट के नजदीक जाकर फोटो ले सकते है। यदि आपके पास ड्यूअल कैमरा वाला स्मार्ट फोन है तो आप ऑप्टिकल जूम का यूज करके भी अच्छी फोटो क्लिक कर सकते है।

4. कैमरा फोकस का भी रखें ध्यान
ऊपर बताई गई सारी टिप्स का ध्यान रखने के साथ-साथ आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आपका कैमरा फोकस आपके ऑबजेक्ट पर है या नहीं। इस समस्या से बचने के लिए आपको फोटो क्लिक करने से पहले जिस भी ऑब्जेक्ट पर फोकस करना है उसे मैन्युअली टैप (Tap) करना होगा ताकि कैमरा फोकस सेट हो जाएं और ऑब्जेक्ट का एक्सपोजर भी आपको पूरी तरह से मिलेगा।

5. ग्रीड फीचर का इस्तेमाल करें
दोस्तों अब हम बात करते है कुछ क्रिएटीव कंपोजिशन की जिसमें आप अपने स्मार्टफोन या कैमरा में सेटिंग्स में दिए गए ग्रीड फीचर को ऑन कर उसका उपयोग करेंगे। इस फीचर से आपके स्मार्टफोन में ग्रिड्स आ जाएगी और इस तरह फोटो क्लिक करते समय फोटोग्राफी के तिहाई के नियम (Rule-Of-3) का भी पालन किया जा सकता है।

6. एचडीआर ऑप्शन का भी करें इस्तेमाल
आप एचडीआर मोड (HDR Mode) यानि हाई डायनेमिक रेंज का उपयोग कर सकते है इस ऑप्शन में आपको तीन अलग-अलग एक्सपोजर में फोटो मिलती है। इस फीचर में स्मार्टफोन एक करेक्ट एक्सपोजर में, दूसरा अंडर एक्सपोजर में और तीसरा ओव्हर एक्सपोजर में एक ही फोटो को क्लिक करता है और आपको मिल जाता है करेक्ट एक्सपोजर वाली फोटो।

7. मैन्युअल मोड (PRO) का करें उपयोग
यदि आप अपने स्मार्टफोन से कुछ एडवांस क्वालिटी की फोटो क्लिक करना चाहते है तो आपको ऑटो मोड छोड़कर मैन्युअल मोड पर काम करना होगा। इस तरह आपको अपने कैमरे पर एक अच्छा कंट्रोल मिलता है जिससे आप भी क्रिएटिव फोटोज क्लिक कर सकते है। मैन्युअल मोड में दिए गए कंट्रोल ऑप्शन्स को बदलकर जैसे कि ग्रीड ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप भी एक अच्छी फोटो क्लिक कर अपनी क्रिएटिविटी दिखा सकते है।

8. सेल्फी स्टीक या कैमरा स्टैंड का करें इस्तेमाल
युवाओं में सेल्फी स्टीक का बड़ा क्रेज होता है। मोबाइल से सेल्फी लेने के लिए आप सेल्फी स्टीक का उपयोग करेंगे तो आपको बेहतरीन फोटो क्लिक करने में अच्छी खासी मदद मिलेगी इसके साथ ही कैमरे से फोटो लेते समय आप कैमरा स्टैंड का उपयोग कर सकते है ताकि फोटो शैक होने की समस्या से आपको निजात मिल सके|

9. टाईमर का करें उपयोग
आज के समय में सभी मोबाईल और कैमरा में ये ऑप्शन मौजूद है जिसे आप यूज कर सकते है। 2 सेकंड टाईमर का उपयोग करने से आपको फोटो क्लिक करने के बाद 2 सेकंड का समय मिल जाता है तब आप अपने कैमरे या स्मार्टफोन को स्थिर कर सकते है ऐसा करने से आपके फोटो में शैकिंग की प्रोब्लम नहीं होगी और आपको एक अच्छी फोटो मिलेगी।

10. पैनोरमा मोड का उपयोग करें
साथ ही आप यूज कर सकते है पैनोरमा मोड – इस मोड में आपको मोबाइल को स्वाईप करने की स्वतंत्रता मिलती है जिससे आपको मिलेगी मल्टीपल फोटोज की पैनोरमा जिसे आप सिंगल फोटो की तरह यूज कर सकते है।

आशा करते हैं की आप इन 10 Tips को जानकर अपने मोबाइल या कैमरे से अच्छी फोटोस क्लिक कर सकेगें और साथ ही अपने सोशल मीडिया अकाउंट में इन सुन्दर फोटोज को डालकर, अपने दोस्तों को, एक क्रिएटीव फोटोग्राफर की तरह मंत्रमुग्ध कर पाएंगे |

भारत के युवा लोग जो अपने जीवन में नई ऊंचाईयों को छूने का जज्बा रखते हैं, यह ब्लॉग उन्हें जीवन के विभिन्न पहलुओं को बड़े ही व्यवहारिक तरीकों से अवगत करवाता है |

8 Comments

  1. Abhay Kumar Reply

    Thanks for this useful information. Being honest, we youth are not good at clicking photographs but this article will really help our youth including me to take good photographs.

  2. Wasim Akram Reply

    Thanks for sharing these useful tips about photography. This is very useful to me. Because I like photography and these tips will help me to improve my mobile photography skills. I will use these tips to take good photos with my smartphone.
    @wasim___cool

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *